यह एक निष्पक्ष आरसीएम मंच ब्लॉग हे जहाँ RCM से लाभार्थी और पीड़ित दोनो ही पक्ष अपनी बात खुल के बोल सकते हें और एक दूसरे की टिप्पणियों का माकूल जवाब दे सकते हें. इस ब्लॉग की ज़रूरत इसलिये पड़ी क्योकि वर्तमान में नेट पर उपलब्ध अन्य सभी ब्लॉग एक साजिश के तहत RCM के पक्ष की ही बात को अपने ब्लॉग पर रख रहें हें, इनमें से कई अवसरवादियों ने तो हमारी मजबूरी से कमाई करने का ज़रिया लुभावने गूगल एडसेंस, विजापनों आदि को अपने ब्लॉग, साइट पर दे कर बना लिया हे और हमारे हर क्लिक पर वे 25/- से 100/- रूपए कमा रहें हें, अन्तह वे निष्पक्ष नहीं हे, जिससे आख़िर RCM का सच, हक़ीकत क्या हे आम जनता या डिसट्रिब्युटर नहीं जान पा रहा हे, इसी सच को सामने लाने का हमारा यह छोटा सा प्रयास हे, आप RCM से मिले अपने सच्चे अनुभव, जानकारी को पूरे देश को सारगर्भित भाषा में बताएँगे. ध्यान रहे कि इस प्लेटफोर्म पर आपके कमेन्ट बे-बुनियाद हो और अपने कमेन्ट के लिए आप स्वंय जिम्मेवार होंगे, इस ब्लॉग का आर सी एम् कंपनी, मालिको, लीडरों आदि से कोई संबध नहीं हे. धन्यवाद.

यदि आप RCM में अपने स्वयं के साथ घटित कोई घटना, खबर, सबूत इस ब्लॉग में पोस्ट के तौर पर देना चाहते हो या हमें उसकी जानकारी देना चाहते हो तो उसे ई-मेल पता: rcmmanch@gmail.com पर अपना व शहर का नाम + पिनकोड, मोबाईल नंबर के साथ भेजे जिसे यथासंभव इस ब्लॉग पर यदि आप चाहेंगे तो केवल आपके नाम के साथ पोस्ट के तौर पर स्थान दिया जा सकेगा. आपका नाम, ई-मेल आई डी व मोबाईल नंबर वेलिड व वेरिफाइड होनी चाहिए.


आप नीचे दिए SMS को कॉपी कर के अपने दोस्तों को मोबाइल या फ्री में एक सिम से 200 SMS प्रति दिन way2sms.com या site2sms.com के माध्यम से भी भेज सकते हे.
RCM Ka Sach Jaanane Ke Liye Aaj Hi Visit Kare : www.rcmmanch.blogspot.com Aur Is SMS Ko Apni Puri Down-Leg, Friends Ko FORWARD Kare. Thanks


Saturday 31 March 2012

RCM द्वारा देशी-विदेशी सामान के मुद्दे पर आम जन को भरमा कर ठगी

आर सी एम् की लगभग हर मीटिंग में लीडरो, संचालको के द्वारा लोगो, आम जन को हमारे देश में कार्य कर रही बहुराष्ट्रीय कंपनियों के उपभोक्ता सामान को विदेशी सामान बता कर उनका बहिष्कार करने और RCM के सामान को पूर्ण देशी सामान बता कर खरीदने के लिए भरमा कर ठगी का कार्य किया जाता था.

इस देशी-विदेशी के मुद्दे पर हमें पहले कुछ सामान्य जानकारी, बाते समझनी होगी.

* आज व्यापारिक और ज्ञान के तौर पर दुनिया के सभी देश एक प्लेटफोर्म पर आ गए हे.

* आप दुसरे देशो को सिर्फ निर्यात ही करेंगे उनसे वापस कुछ भी आयात नहीं करेंगे यह अर्थशास्त्र के
प्राकतिक नियमो, धन के प्रवाह के विरुद्ध हे, और दुनियाँ में एसा कोई एक देश भी नहीं होगा जो आपसे इस तरह के एकतरफा व्यापार की उम्मीद रखेगा कि आप तो उसे अपने यहाँ का सामान, सर्विस बेचते रहे उस बेचारे देश से वापस कुछ भी नहीं ख़रीदे.

* हमारे देश में प्रजातांत्रिक प्रणाली हे और संसद, विधानसभा  द्वारा बनाए गए कोई भी कानून, संशोधन बहुमत होने पर ही पास होता हे, लागू होता हे और संसद, विधानसभा में सांसदों, विधायकों को आम जनता चुन कर भेजती हे, यानि कानून जनता द्वारा ही बनाया गया व् जनहित के लिए होता हे.

* ये जिन कंपनियों के नाम गिनाते नहीं थकते थे वे असल में हमारे देश में फेक्ट्री लगा कर हमारे कानून के अनुसार चलती हे न कि उनके अपने देश के कानून के अनुसार और उन्हें हमारे नियम-अधिनियमों के अनुसार जरुरी सभी पंजीयन, लाइसेंस लेने होते हे, यहाँ रोजगार देना होता हे व् अधिकांश उनकी आय का हिस्सा इस देश में ही नियोग करना होता हे अन्यथा उन पर कार्यवाही होती हे और दंड दिया जाता हे.

* किसी देश की विशेष भोगोलिक स्थति, प्राक्रतिक संसाधनों कि उपलब्धता, ज्ञान-अविष्कार आदि का वितरण उस देश में ही सिमित नहीं रह कर यदि सम्पूर्ण दुनिया में होता हे तो इससे दुनिया के हर नागरिक का भला ही होता हे उसका जीवन स्तर उंचा उठता हे और उसे प्रतिस्पर्धा के कारण उत्पाद उच्च क्वालिटी के वाजिब दर पर मिलते हे. अगर आपको जमाने के साथ चलना हे तो जो अब आवश्यक हो गयी चीज जिसे आप अभी वर्तमान में बना नहीं सकते या उसकी टेक्नोलोजी कोपीराइट संपदा के तौर पर किसी विदेश में रजिस्टर्ड हे तो आपको उसे विदेश से आयात करना ही होगा नहीं तो आप तेजी से विकसित होती दुनियाँ में पिछड़ जायेंगे.
इस सन्दर्भ में एक छोटा सा उदाहरण यहाँ देना चाहूँगा कि श्री राजीव गाँधी अति दूरदर्शी प्रधानमंत्री थे और वे विदेश से इस देश में कम्पूटर क्रांति लाना चाहते थे. उनके इस प्रस्ताव का कई राजनेतिक दलों, बेंक कर्मचारियों ने घोर विरोध किया, इससे करोड़ों लोग बेरोजगार हो जायेंगे, विदेशियों का यहाँ राज हो जाएगा और न जाने क्या-क्या बाते कही गयी. लेकिन वे धुन के पक्के थे अंत इसे यहाँ लाये, और आज कम्पुटर की क्या उपयोगिता हमारे जीवन में हे बच्चा-बच्चा जानता हे, और यही बात अब मोबाईल के सन्दर्भ में भी कही जा सकती हे.

* अब जो लोग, कंपनियाँ इस प्रतिस्पर्धा में टिक नहीं पाती, उत्पादों को स्टेंडर्ड के अनुसार बना नहीं पाती, उपभोक्ताओं को स्तरीय सेवाए दे नहीं पाती वे अपने घटिया उत्पादों को भी महंगे दामो में बेचने के लिए संकीर्ण मानसिकता वाले जन का उपयोग करती हे, उनकी भावनाओ को देश प्रेम का हवाला दे कर गुमराह करती हे, अपने लाभ के लिए षड्यंत्र कर के आन्दोलन करवाती हे, खुद पीछे रह कर लोगो को मरवाती हे, धर्म का सहारा अपने लाभ के लिए लेती हे. खुद गुड़ खाती हे और लोगो को गुलगुलों से परहेज करने का कहती हे, खुद अपने घर में ब्रांडेड सामान, विदेशी सामान लाती हे लोगो को अपना घटिया सामान MLM के जाल में  फाँस कर बेचती, ठगती  हे.

* दोस्तों, MLM सिस्टम गलत नहीं हे लेकिन इन कुछ भारतीय कंपनियों ने अपने खुद को और खुद के परिवार को असीम लाभ हो जाए इसके लिए प्लान को गलत तरीके से बना रखा हे, प्लान पर किसी नियम-अधिनियम का कानूनी कंट्रोल नहीं हे, और खुद अति लाभ पाने की चाह में आम जन को बेतुकी शर्तो में बांध कर हर तरह से ठग, लुट रही हे. बात-बात में अमेरिका में 70% MLM सिस्टम से सामानों का विक्रय होता हे का उदाहरण देते नहीं थकने वाली RCM अपने एक प्रतिशत उत्पाद को भी वहां के उपभोक्ताओं के लिए तय किये गए स्टेंडर्ड, मानदंडो के अनुरूप पास करा के बताये तो जानू.


No comments:

Post a Comment